VISA क्या है? Types of visa in Hindi ! Visa कितने प्रकार के होते है?

क्या आप विदेश घूमना चाहते हैं और आपने अगर विदेश घूमने के लिए पासपोर्ट बनवा लिया है और आप अगर वीजा कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम या जानकारी देंगे कि वीजा क्या है



VISA क्या है? Types of visa in Hindi ! Visa कितने प्रकार के होते है?,what is visa
Visa kya hai types in hindi




वीजा कार्ड बनवाने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है यह भी बताएंगे वीजा कैसे मिलता है

आइए दोस्तों तो सबसे पहले यह जानते हैं कि वीजा कार्ड क्या है ( What is Visa in)


क्या वीजा? What Is visa


वीजा एक ऐसा दस्तावेज है, जो किसी देश में दाखिल होने की अनुमति प्रदान करता है। हर देश में वीजा को लेकर अलग-अलग नियम है। वीजा ऑन एराइवल की सुविधा का मतलब होता है कि किसी देश में पहुंचने के बाद वीजा मिलना। दरअसल, किसी देश के पासपोर्ट पर अन्य देश वीजा ऑन एराइवल की सुविधा देते हैं।


वीजा के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?


  • Current Passport और इसी के साथ Old Passports (अगर हो तो)
  • एक पासपोर्ट साइज़ फोटो (Photograph)
  • Visa पेमेंट रसीद (Visa Fee Receipt)
  • नियुक्ति पत्र (Original Interview Appointment Letter)

VISA कितने प्रकार के होते है? | Types of Visa


  • Transit Visa. 
  • Tourist Visa.
  • Business Visa. 
  • On-Arrival Visa. 
  • Student Visa. 
  • Marriage Visa. 
  • Immigrant Visa. 

H1B Visa के लिए क्या योग्यता है? एचवनबी वीजा क्या है?

-एचवनबी वीजा के लिए सबसे पहली जरूरत पढ़ाई है आपके पास बैचलर डिग्री होना चाहिए और 12 साल काम का अनुभव होना चाहिए। हालांकि कुछ शर्तों के साथ इसमें ढील मिल जाती है। -नौकरी के लिए मांगी गई डिग्री और आवेदक की डिग्री एक ही होनी चाहिए। -जिस काम के लिए विदेशी कामगार को बुलाया जा रहा है वो कामगार ऐसा पेचीदा होना चाहिए कि उसे केवल वहीं खास डिग्री वाला व्यक्ति ही कर सकता है।

एचवनबी वीजा? कितने समय के लिए होता है


एचवनबी वीजा 3 साल के लिए दिया जाता है जिसे अधिकतम 6 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। एचवनबी वीजा खत्म होने के बाद आवेदकों को अमेरिका में नागरिकता के लिए आवेदन करना होता है। इसके लिए आवेदक को ग्रीन कार्ड दिया जाता है। अगर एचवनबी वीजा खत्म होने के बाद आवेदक को ग्रीन कार्ड नहीं मिलता तो उसे अगले एक साल अमेरिका से बाहर रहना होगा और एक साल बाद फिर से एचवनबी वीजा के लिए आवेदन करना होगा।


एम्प्लॉयमेंट वीजा – Employment Visa In Hindi


यह वीजा दूसरे देशों में नौकरी करने जाने वालों को प्रदान किया जाता है। रोजगार वीजा आमतौर पर एक साल के लिए प्रदान किया जाता है।

वीजा कैसे मिलता है?


आनलाॅइन आवेदन कर सकते हैं
अगर - वीजा की सुविधा नहीं हैं तो आपको वहां का वीजा हासिल करने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा यानी कि, अगर आपको अमेरिका का वीजा हासिल करना है तो आपको सबसे पहले दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास जाना होगा। यहां आपको वीजा आवेदन फार्म दिया जाएगा, जिसे आपको भरना होगा।



वीजा और पासपोर्ट में क्या अंतर है?


वीजा और पासपोर्ट के बीच महत्वपूर्ण अंतर यह है कि वीज़ा एक आधिकारिक अनुमति है जो अस्थायी रूप से हमें एक विदेशी देश में रहने के लिए अधिकृत करती है और पासपोर्ट एक ऐसा दस्तावेज है जो हमारी यात्रा के दौरान हमारी पहचान प्रमाणित करता है।



अमेरिका का वीजा कितने का है?

वीजा फीस उसके प्रकार के आधार पर अलग अलग होती है। विशेष मामलों के अलावा अमेरिकी वीजा के लिए आपको 160 डॉलर से लेकर 265 डॉलर तक की फीस चुकानी होती है। विशेष मामलों में एथलीटों, आर्टिस्ट, एंटरटेनर्स, असाधारण क्षमताओं वाले लोग, अमेरिकी नागरिकों के मंगेतर/पति/पत्नी आदि शामिल हैं।


दुबई का वीजा कितने का है?


अब भारत से यूएई के रास्ते दुनिया में कहीं भी जाने वालों को मुफ्त में ट्रांजिट वीजा मिलेगा। इस सुविधा के तहत दुबई और अबूधाबी जैसे बड़े शहरों की यात्रा की जा सकेगी। हालांकि यह सुविधा सिर्फ 48 घंटों के लिए ही रहेगी। इसके बाद 50 दिरहम (करीब 930 रुपए) का भुगतान कर इसकी अवधि को 96 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है।


Conclusion - दोस्तों मुझे उम्मीद होगी कि आपने आज नई कुछ नया सीखा होगा जिसमें आपको यह पता चला होगा वीजा क्या है और अमेरिका का वीजा कैसे मिलता है और वीजा के लिए हम अप्लाई कैसे कर सकते हैं


अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट करना ना भूलें

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां